वो अदाकारा जिसके साथ बॉलीवुड न्याय करना भूल गया

IMG-20210731-WA0002
मुमताज का आज जन्मदिन

यह हमारा बॉलिवुड जो है न..! बहुत बेरहम है। यहां उगते हुए सूरज को तो सभी झुक-झुक कर सलामी देते हैं लेकिन ढलते आफ़ताब डूब जाने के बाद ही याद किया जाता है। जैसे, राजेश खन्ना की मौत के बाद सबको एकाएक याद आया था कि वह अपनी सदी के सुपरस्टार थे लेकिन उनकी मौत से दो-चार साल पहले तक कोई उनकी पूछ भी नहीं रखता था।

राजेश खन्ना अकेले ऐसे सितारे नहीं जो बॉलिवुड की इस बेरहमी का शिकार हुए थे। यही हाल फ़िल्म इंडस्ट्री के चॉकलेटी विलेन विनोद खन्ना के हुआ। इनके अलावा अन्य कई सितारे हैं जो अपने समय के सुपर स्टार थे लेकिन समय के साथ चमक कम होने के कारण बॉलिवुड की चकाचौंध में इनकी जगह नहीं बची। इन्हीं सितारों में से एक हैं अभिनेत्री मुमताज।

चुलबुली, हंसमुख और नटखट मुमताज जिस जमाने में फिल्मी पर्दे पर अपने अभिनय का जादू बिखरेती थीं उस समय इनकी अदाकारी के सभी कायल थे। बॉलिवुड में जब मुमताज का आगाज हुआ उस समय अभिनेत्री का मतलब शर्मिली, सौम्य और शांत किरदार वाली महिला होती थी लेकिम मुमताज ने अपनी नटखट अदाओं और चुलबुले अंदाज से अभिनेत्री होने के सारे मायने ही बदल दिए।

31 जुलाई, 1947 को जन्मी मुमताज बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थीं। उनकी मां नाज और चाची नीलोफर पहले से ही अभिनय की दुनिया में थीं लेकिन वह सिर्फ जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर फिल्म जगत से जुड़े थे। यही वजह रही कि मुमताज को शुरुआत में छोटे-मोटे रोल मिले।

1960 के सालों में मुमताज ने कई फिल्मों में सह अभिनेत्री की भूमिका निभाई। कुछेक छोटी-बड़ी फिल्मों में उनके रोल हुआ करते थे। उसी समय बॉलिवुड में अखाड़े के हीरो दारा सिंह की एंट्री हुई। लेकिन दारा सिंह के साथ फिल्मी पर्दे पर कोई भी अभिनेत्री उनकी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी, इस बात का फायदा हुआ मुमताज को जिन्होंने इस मौके को आड़े हाथों लिया। मुमताज ने दारा सिंह के साथ कुल 16 फिल्मों में काम किया जिसमें से 10 हिट फिल्में साबित हुईं।

इसके बाद दौर आया मुमताज की सफलता का। 1969 में फिल्म “दो रास्ते” में उनकी जोड़ी बनी राजेश खन्ना के साथ। राजेश खन्ना और मुमताज की हिट जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर्दे पर कमाल कर दिखाया। यह जोड़ी जिस फिल्म में साथ नजर आती वह फिल्म अपने आप ही हिट हो जाती। दो रास्ते, सच्चा झूठा, आपकी कसम, अपना देश, प्रेम कहानी, दुश्मन, बंधन और रोटी में बॉलिवुड ने राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी को पर्दे पर देखा।

माना जाता है पर्दे की यह जोड़ी वास्तविक जीवन में भी काफी करीब थी। मुमताज के शादी करने के फैसले से राजेश खन्ना को गहरा सदमा पहुंचा था। राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि मुमताज शादी करें। मुमताज ने 1974 में मयूर मधवानी से शादी की थी।

मुमताज ने अपने 15 साल के फिल्मी करियर में 108 फिल्मों में काम किया। 1974 में शादी के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया। हालांकि बाद में 1989 में फिल्म आंधियां में उन्होंने काम किया पर फिल्म फ्लॉप रही और मुमताज ने अभिनय की दूसरी पारी को शुरू करते ही खत्म करने का निर्णय किया।

इसके बाद खबरें आईं कि मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हो गया है। कैंसर से मुमताज की लड़ाई कई लोगों के लिए आदर्श बनी। साल 1996 में मुमताज को फिल्मफेयर का “लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड” मिला। साल 2005 में मुमताज की बेटी नताशा की शादी फरदीन खान के साथ हुई।

एक बेहतरीन अभिनेत्री को समय के साथ किस तरह भुला दिया जाता है इसकी मुमताज जीती-जागती उदाहरण हैं। चाहे दुनिया याद करे ना करे पर मुमताज की फिल्में एक बेहतरीन अभिनेत्री के बेहतरीन अभिनय की मिसाल बन कर हमेशा हमारे साथ रहेंगी।

Share on facebook
Facebook
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on google
Google+
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *